Featured Post

8 Wellness Tips for healthy and happy mind

How to lose weight at home

 

How to lose weight naturally? ( प्राकृतिक रूप से वजन कम कैसे करें?)

How to lose weight at home
How to lose weight

आज के समय में वजन का बढ़ना आमतौर पर देखा जा रहा है। हर कोई फिट एंड फाइन दिखना चाहता है परन्तु साथ ही मेहनत वाले कामों से बचना चाहते हैं।परिणाम स्वरूप उनका वजन काफी ज्यादा बढ़ जाता है। वजन बढ़ने के कारण शरीर में अन्य कई  बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। इसमें डायबिटीज, उच्च रक्तचाप, जोड़ों में दर्द, हृदय रोग आदि कई बीमारियां मुख्यरूप से शामिल है।

परंतु कुछ सावधानियां बरतने से इन सब से निजात पाया जा सकता है।

तो आइए जानते हैं कि weight lose करने के लिए हमें किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

How to lose weight by exercise?

1.योग या एक्सरसाइज करें: सुबह उठने के पश्चात योग या एक्सरसाइज अवश्य करें। योग या एक्सरसाइज आपका weight lose करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। परंतु कुछ लोगों को इसे daily basis पर fallow करने में समस्या होती है। तो इसे अपने routin शामिल करने एक आसान तरीका है।

How to lose weight by exercise

 

शुरुआती दिनों में आप ऐसा योग या एक्सरसाइज करें जो आपको करने में अच्छा लगता है। इसके साथ साथ आप वॉकिंग, जांगिंग और डायटिंग भी कर सकते है। आप अपने घरों में छोटा मोटा काम भी करे। जिससे आपके शरीर का एक्स्ट्रा कैलोरीज़ खपत होगा और आपके वजन में भी कमी आएगी।

2.गर्म पानी का सेवन:  Weight lose करने में गर्म पानी का सेवन अधिक फायदेमंद साबित होता है। सुबह के समय खाली पेट गुनगुने पानी पीने से टॉक्सिन शरीर से बाहर निकल जाता है और मेटाबॉलिजम बुस्ट होता है। जिससे वजन कम करने में मदद मलती है।

Five way to lose weight fast

3.ग्रीन टी का सेवन: आज कल ग्रीन टी मार्केट में आसानी से उपलब्ध है। इसे भी हम वजन कम करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। इसके सेवन से वसा बर्न होता है और इसमें मौजूद एटीऑक्सीडेंट्स आपके शरीर को सही आकार देने और कई

How to lose weight naturally

बीमारियों से लड़ने में सहायक होता है। ग्रीन टी में कैफ़ीन और कैटेकिन पाए जाते है। जो शरीर में एनर्जी को बढ़ाने का काम कर सकता है।

4.भोजन का खास ख्याल रखें: भोजन के समय कुछ बातों का ध्यान रखें।

*भोजन सही से चबा कर खाए।

*ज्यादा फैट या सुगर वाले भोजन से परहेज़ करें।

*जंक फूड खाने से बचें।

*खाते वक्त पानी नहीं पिए।

*भोजन में सूप और सलाद अवश्य शामिल करें।

How to lose weight at home

*फ्रूट्स और ड्रायफ्रूट्स भी समय- समय पर ले।

वजन कम करने का मतलब ये नहीं है कि भोजन करना बंद कर दे। ऐसा करने से आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। आप 4-5 बार थोड़ा-थोड़ा भोजन करें। एक बार ही पेट भर लेने से शरीर में कैलोरीज़ जमा हो जाता है। वजन कम करने के लिए संतुलित आहार लेना अति आवश्यक है।

How to lose weight at home

5. खाते ही न सोये:  अक्सर लोगों में देखा जाता है कि वे खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर लेट जाते है। ऐसी गलती करने से बचें। भोजन करने के बाद आप थोड़ा टहल सकते हैं। जिससे भोजन को पचने में मदद मिलती है और कैलोरी इकठ्ठा नहीं होता जिससे वजन बढ़ने का खतरा भी नहीं रहता।

Five way to lose weight fast


Right way and benefits of morning Walk


यह पोस्ट आपको कैसा लगा जरूर बताए। यह आपके लिए helpful हो तो नीचे comment box में जरूर लिखें। और इसे share करना ना भूले।


टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

Please don not enter any spam link in comment box